तारकनाथ दास
15 जून 1884 - 22 दिसम्बर 1958
तारकनाथ दास या तारक नाथ दास एक ब्रिटिश-विरोधी भारतीय बंगाली क्रांतिकारी और अंतर्राष्ट्रवादी विद्वान
थे। वे उत्तरी
अमेरिका के पश्चमी तट में एक अग्रणी आप्रवासी थे और
टॉल्स्टॉय के साथ अपनी योजनाओं के बारे में चर्चा किया करते थे, जबकि वे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के पक्ष में एशियाई भारतीय आप्रवासियों
को सुनियोजित कर रहे थे। वे कोलंबिया
विश्वविद्यालय में राजनीतिक विज्ञान के प्रोफेसर थे और
साथ ही कई अन्य विश्वविद्यालयों में अतिथि प्रोफेसर के रूप में भी कार्यरत थे।
तारक का जन्म पश्चिम
बंगाल के 24 परगना जिले के
कंचरापुरा के करीब मजूपारा में हुआ। उनका संबंध एक मध्यम-वर्गीय परिवार से रहा,
जहां उनके पिता कालीमोहन कलकत्ता के केन्द्रीय टेलीग्राफ ऑफिस में
क्लर्क की नौकरी करते थे। अपने मेधावी छात्र के पढ़ने-लिखने की विशिष्ट योग्यता को
देखकर उनके प्रधानाध्यापक ने उन्हें देशभक्ति के विषय पर एक निबंध प्रतियोगिता में
भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। सोलह साल के इस छात्र द्वारा लिखे निबंध की
गुणवत्ता से प्रभावित हो कर उपस्थित जजों में से एक बैरिस्टर पी. मिटर जो अनुशीलन
समिति के संस्थापक थे, ने
सहयोगी सतीश चंद्र बसु से इन्हें भर्ती करने के लिए कहा. 1901 में प्रवेश परीक्षा में उच्च नम्बर के साथ पास होने के बाद तारक कलकत्ता
के लिए रवाना हुए और विश्वविद्यालय अध्ययन के लिए प्रसिद्ध जेनरल असेम्बली के
संस्थान (वर्तमान में स्कॉटिश चर्च कॉलेज) में भर्ती हुए. अपनी गुप्त देशभक्ति
गतिविधि में उन्हें बड़ी बहन गिरिजा से पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त हुआ।
बंगाली उत्साह को बढ़ावा देने के क्रम में शिवाजी के अलावा एक महानतम बंगाली नायक राजा
सीताराम राय के उपलब्धियों की स्मृति में एक त्योहार की शुरूआत की गयी। 1906
के प्रारंभिक महीनों में, बंगाल की पूर्व राजधानी जेसोर के मोहम्मदपुर में
सीताराम उत्सव की अध्यक्षता करने के लिए जब बाघा
जतिन या जतिंद्र नाथ मुखर्जी को आमंत्रित किया
गया तो उनके साथ तारक भी इसमें शामिल हुए. इस अवसर पर, एक
गुप्त बैठक का आयोजन किया गया जिसमें तारक, श्रीश चंद्र सेन,
सत्येन्द्र सेन और अधर चन्द्र लस्कर सहित जतिन भी उपस्थित थे: सभी
को एक के बाद एक विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जाना था। 1952 तक उस गुप्त बैठक के उद्देश्य के बारे में किसी को जानकारी नहीं थी,
जब बातचीत के दौरान तारक ने इसके बारे में बताया। विशिष्ट उच्च
शिक्षा के साथ, उन्हें सैन्य प्रशिक्षण और विस्फोटकों का
ज्ञान प्राप्त करना था। उन्होंने विशेष रूप से भारत की स्वतंत्रता के फैसले के
पक्ष में स्वतन्त्र पश्चिमी देशों के लोगों के बीच सहानुभूति का वातावरण बनाने का
आग्रह किया।
तारक
ब्रह्मचारी के नाम से, वे एक साधु के भेष में व्याख्यान दौरे के लिए मद्रास गए। स्वामी विवेकानंद और बिपिन चंद्र पाल के बाद वे ऐसे
पहले व्यक्ति थे जिन्होंने अपने भाषणों द्वारा देशभक्ति जुनून को पैदा किया। युवा
क्रांतिकारियों के बीच वे विशेष रूप से नीलकंठ ब्रह्मचारी, सुब्रह्मनिया
शिवा और चिदम्बरम पिल्लै से प्रेरित हुए. 16 जुलाई 1907
को जापान के माध्यम से तारक सिएटल पहुंचे। खेत-मजदूर के रूप
में अपनी आजीविका चलाने के बाद, वह छात्र के रूप में प्रवेश
करने से पहले वे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के
प्रयोगशाला में उनकी नियुक्त हुई। इसके साथ ही उन्होंने, अमेरिकी
सिविल प्रशासन के लिए अनुवादक और दुभाषिए के रूप में योग्यता हासिल की और वे जनवरी
1908 में आव्रजन, वैंकूवर विभाग में
प्रवेश हुए. वहां उनकी मौजूदगी में कलकत्ता पुलिस सूचना सेवा के विलियम सी.
होप्किंसन (1878-1914) का आगमन हुआ, उनकी
नियुक्ति आव्रजन इंस्पेक्टर और हिन्दी, पंजाबी और गुरुमुखी
के दुभाषिया के रूप में हुई थी। सात वर्षों के लंबे समय के दौरान, गुप्तघात तक (एक सिख द्वारा) होप्किंसन को तारक जैसे उग्र सुधारवादी छात्रों की उपस्थिति के
बारे में भारत सरकार को उनके बारे में
विस्तृत और नियमित रिपोर्ट भेजने की आवश्यकता थी और बेला सिंह के नेतृत्व में
मुखबिर-ब्रिटिश सिख समूहों की निगरानी करनी थी।
पांडूरंगा खानकोजे (बी.जी.
तिलक के दूत) के साथ तारक ने भारतीय स्वतंत्रता लीग की स्थापना की। जतिन मुखर्जी (बाघा जतिन के नाम से भी जाने
जाते हैं) द्वारा भेजे गए पैसों के साथ कलकत्ता से अधर लस्कर आए और तारक को
इंग्लिश में उनकी फ्री हिंदुस्तानी नामक पत्रिका शुरू करने के साथ-साथ गुरन दित्त कुमार जो 31 अक्टूबर 1907 को कलकत्ता से यहां आए थे, द्वारा गुरूमुखी संस्करण स्वदेश सेवक (सर्वेंट्स ऑफ द मदरलैंड) को प्रकाशित करने की हामी भरी। फ्री हिन्दुस्तान ने कोंसटेंस ब्रिसेनडेन
द्वारा कनाडा में पहला दक्षिण एशियाई
प्रकाशन और उत्तरी अमेरिका में शुरूआती
पत्रिकाओं में से एक होने का दावा किया। उन्हें प्रोफेसर सुरेन्द्र मोहन बोस से
सहायता मिली थी जो विस्फोटकों के एक विशेषज्ञ थे। नियमित रूप से पत्राचार के
माध्यम से टॉल्स्टॉय, डिन्डमैन, श्यामजी कृष्णवर्मा, मैडम कामा
जैसे हस्तियों द्वारा तारक को उनके कार्यों के लिए प्रोत्साहन प्राप्त होती रही।
उन्होंने "समुदाय प्रवक्ता" के रूप में वर्णित वैंकूवर में एक
हिंदुस्तानी एसोसिएशन की स्थापना 1907 में की।
मौजूदा कानून के साथ पूरी
तरह से परिचित होने के नाते तारक ने अपने हमवतन की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश
की, जिसमें से अधिकांश पंजाब
क्षेत्र से अनपढ़ प्रवासी थे। न्यू वेस्टमिंस्टर के पास मिलसाइड में उन्होंने
एशिया के भारतीय आप्रवासियों के बच्चों के लिए स्वदेश सेवक होम नामक एक बोर्डिंग
स्कूल की स्थापना की। इसके अलावा, इस स्कूल में शाम को
अंग्रेजी और गणित की कक्षाओं का भी आयोजन किया जाता था और इस तरह आप्रवासियों को
उनके परिवारों या उनके नियोक्ताओं को पत्र लिखने में मदद मिलती थी। इससे भारत के
प्रति उनके कर्तव्यों के प्रति और धारण किए गए नए देश के अधिकारों के प्रति
जागरुकता को बढ़ावा देने में मदद मिलती थी। कनाडा और उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी तट
पर लगभग दो हजार भारतीय थे जिसमें ज्यादातर सिख थे। अधिकांश लोग कृषि और निर्माण
में काम करते थे। आरंभिक असफलताओं के बाद, ये भारतीय किसान 1910
के दशक के प्रारम्भ में कैलिफोर्निया में चावल की एक
भरपूर फसल पर सफलता प्राप्त करने में सक्षम हुए और उनमें से अधिकांश लोग चीन, जापान, कोरिया, नॉर्वे और इटली के अनुबंधित श्रमिकों के
साथ केलिफोर्निया के वेस्टर्न पेसिफिक रेलवे की इमारत में काम करते थे। तारक के जैसे रेडिकल्स ने भारत विरोधी हिंसा और बहिष्कार की राजनीति के
खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए भारतीयों को तैयार किया।
एशियाई भारतीय आप्रवासियों
से रिश्वत लेने की संदिग्धता होने के नाते, होप्किंसन ने तारक को बलि का बकरा बनाने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल
किया और 1908 के मध्य तक उन्हें कनाडा से निष्कासित कर दिया।
हमवतन के भावी प्रभारी के रूप में बोस, कुमार और छगन खिराज
वर्मा (हुसैन रहीम के नाम से प्रसिद्ध) को छोड़कर तारक सिएटल से सैन फ्रांसिस्को के इलाके
में ध्यान देने के लिए वैंकूवर चले गए। सिएटल पर पहुंचने के बाद, जुलाई 1908 के अंक के बाद से फ्री हिन्दुस्तान अधिक खुलकर
ब्रिटिश-विरोधी का अंग बन गया जिसमें तारक का एक आदर्श वाक्य शामिल था: "सभी
अत्याचार के खिलाफ मानवता के लिए एक सेवा और सभ्यता का कर्तव्य है।"
एनवाईसी-आधारित गेलिक अमेरिकन अखबार के आयरिश क्रांतिकारी जॉर्ज फ्रीमैन ब्रिटिश-विरोधी आंदोलन के सही
नेता प्रतीत होते थे, जो कि सैमुएल एल. जोशी और बर्कातुल्लाह
नामक दो भारतीयों के काफी निकट थे। फिट्ज़गेराल्ड द्वारा आमंत्रित तारक ने अगस्त
अंक को प्रकाशित किया और न्यूयॉर्क से फ्री हिन्दुस्तान की कई अंकों को जारी
किया। 1908 में, नॉर्विच विश्वविद्यालय,
नोर्थफील्ड, वरमोंट में शामिल हो गए जो कि
सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करने के क्रम में "एक उच्च स्तरीय इंजीनियरिंग और
सैन्य स्थापना था। उन्होंने भी वरमोंट नेशनल गार्ड... में भर्ती होने के लिए आवेदन
भरा (...)" सभी जातीय मूल के छात्रों के बीच उनकी लोकप्रियता के बावजूद,
उनके ब्रिटिश-विरोधी गतिविधियों (जैसे फ्री हिन्दुस्तान के संपादन जैसे कार्यों
के लिए) के कारण उस संस्थान से निष्कासित कर दिया गया। 1909 के
अंत तक वे सिएटल में वापस आए।
फ्री हिन्दुस्तान के 1909 के अक्टूबर-सितम्बर अंक में "ए
डायरेक्ट अपील टू द सिख्स" छपी, इसे स्वदेश सेवक द्वारा फिर से छापा गया और लेख का समापन कुछ इस प्रकार हुआ: "मुक्त
राष्ट्रों के मुक्त लोगों और संस्थानों के साथ कुछ सिख संपर्क में आ रहे हैं,
हालांकि उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में मजदूर स्वतंत्रता के विचार को
ग्रहण करते हैं और गुलामी के पदक को कुचलते हैं ..."[6] मार्च 1912 में द पंजाबी में
प्रकाशित पत्र में एक नेता से क्रांतिकारी की बढ़ती
भावना की दृष्टिकोण से क्षेत्र में भारतीय को संगठित करने के लिए बोला जाता है . वास्तव में वे
कुमार और सरदार अजित सिंह को आमंत्रित करने पर विचार विमर्श कर रहे थे। लेकिन जब तारक वहां पहुंचे तो उन्होंने आर्यन अराजकतावादी लाला हरदयाल को आमंत्रित करने का सुझाव दिया जिसे वे
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के समय से जानते थे। हरदयाल उनके लिए काम
करने के लिए राजी हो गए और प्रशांत महासागर के हिन्दी एसोसिएशन को स्थापित करने
लगे, जिसने गदर पार्टी के लिए पहला आधार प्रदान किया। "अधिकांश
नेता अन्य दलों और भारत के विभिन्न प्रदेशों से थे, जैसे
हरदयाल, रास बिहारी बोस, बर्कतुल्लाह,
सेठ हुसैन रहीम, तारक नाथ दास और विष्णु गणेश
पिंगले ... 1857 की क्राति के उदय होने के बाद आजादी के लिए
ग़दर पहली हिंसक बोली थी। सैकड़ों लोगों ने
इसके लिए अपने जान के रूप में कीमत चुकाया", खुशवंत
सिंह ने लिखा है।[
1914 में वे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में
रिसर्च फेलो के रूप में भर्ती हुए थे। तारक ने एमए की परीक्षा उत्तीर्ण की और उसके
बाद अंतरराष्ट्रीय संबंध और अंतर्राष्ट्रीय कानून पर पीएचडी शोध प्रबंध शुरू कर
दिया और साथ ही विश्वविद्यालय के शिक्षण स्टाफ में भी वे शामिल हुए. बाद में
उन्होंने वाशिंगटन विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में पीएचडी की डिग्री हासिल
की। स्वतंत्रता में सम्पूर्ण रूप से भाग लेने के क्रम में उन्होंने अमेरिकी
नागरिकता भी हासिल की। रोबर्ट मोर्स लोवेट, उफम पोप, यूसी बर्कले से अर्थर राइडर और डेविड स्टार जोर्डन और पालो अल्टो (स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के) स्टुअर्ट जैसे प्रोफेसरों की मदद से तारक ने
ईस्ट इंडिया एसोसिएशन की स्थापना की। इंटरनेशनल स्टुडेंट्स के एसोसिएशन द्वारा
उन्हें अमेरिकी विश्वविद्यालयों के एक प्रतिनिधि के रूप में आमंत्रित किया गया।
उन्हें पहले ही इंडो-जर्मन योजना के बारे में सूचित कर दिया गया था और जनवरी 1915
वे बर्लिन में वीरेन्द्रनाथ चट्टोपाध्याय से उनकी मुलाकात हुई। इस
बैठक के लिए हैं बर्कतुल्लाह और हरदयाल भी बर्लिन पहुंचे थे। वे सभी अपने काबुल
अभियान में राजा महेन्द्र प्रताप के साथ दल का गठन किया।
अप्रैल 1916 में काबुल के शिराज-उल-अखबर के एक भाषण को तारक द्वारा कांस्टेंटिनोपल से पुनः तैयार
किया गया : इसमें तुर्कों के काम की, ओट्टोमन सेना की व्यस्त प्रशिक्षण और तुर्को की निर्भिकता और बहादुरी की
प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह जर्मनी और ऑस्ट्रिया ही था जिसने युद्ध घोषित किया
न कि उनके सहयोगियो ने और ऐसा करने का उनका तर्क उनके दुश्मनों द्वारा मनुष्यों पर
पृथ्वी के क्रूर अत्याचार को हटाना है और अंग्रेजो, फ्रांसीसी
और रूसी लोगों से भारत, मिश्र, फारस, मोरक्को और अफ्रीका के दुर्भाग्य पूर्ण
निवासियों की रक्षा करना है जिन्होंने जबरन उन पर कब्जा किया था और उन्हें गुलामी
से बचाना है। तारक ने बात पर जोर देते हुए कहा कि तुर्की का युद्ध में प्रवेश
करने के कारण केवल अपने देश को बचाने और स्वतंत्रता को बनाए रखना ही नहीं था बल्कि
300 मिलियन मुसलमानों में नई जीवन और एक व्यवसाय संघ के आधार
पर अफगान देश को स्थापित करना था और वह 350 मिलियन भारतीय के
साथ एक लिंक के रूप में काम किया जिसमें हिन्दु और मुसलमान दोनों ही इसके समर्थक
और सहयोगी के रूप में शामिल थे। (पॉलिटिकल, पी. 304)
जुलाई 1916 में तारक कैलिफोर्निया में वापस आए। उसके
बाद वे जेपनीज एक्सपांसन एंड इट्स सिग्नीफिकेंस इन
वर्ल्ड पोलिटिक्स पर एक विस्तार अध्ययन की परियोजना
के लिए जापान के लिए रवाना होने की
तैयारी कर रहे थे। यह अध्ययन 1917 में एक पुस्तक के रूप में
दिखाई दिया जिसका शीर्षक इज जापान ए मेनेस टू एशिया? था। इस पुस्तक का प्राक्कथन पूर्व चीनी प्रधानमंत्री शाओ आई हांग टोंग
द्वारा लिखा गया था। राश बिहारी बोस और हेरम्बालाल
गुप्ता के सहयोग के साथ इसे लिखा गया था, जो कि मोस्को के एक मिशन के लिए
निकलने वाले ही थे, जब तारक ने उन्हें कुख्यात हिन्दू जर्मन
षणयंत्र परीक्षण में दिखाई देने के लिए वापस बुलाया था। सारे-श्वेत जूरी ने उन पर
"सबसे खतरनाक अपराधी" के रूप में आरोप लगाया और अमेरिकी नागरिकता को
वापस करने के लिए प्रस्तावित किया और उन्हें ब्रिटिश पुलिस के हवाले कर दिया। 30
अप्रैल 1918 को उन्हें लिवेनवर्थ फेडरल जेल
में बाइस महीने की सजा सुनाई गई।
1924 में उनके छूटने के बाद तारक ने लम्बे समय की दोस्त और
दान करने वाली मेरी किटिंगे मोर्स से शादी की। वह नेशनल
एसोसिएशन फॉर द एड्वांसमेंट ऑफ कलर्ड पिपुल और नेशनल वूमेन पार्टी संस्थापक सदस्य थी।
उनके साथ, वे यूरोप की एक विस्तारित दौरे पर गए थे। उन्होंने
अपनी गतिविधियों के लिए म्यूनिख को मुख्यालय बनाया। यह वहां था जहां
उन्होंने भारत इंस्टिट्यूट की स्थापना की थी, जहां सराहनीय
भारतीय छात्रों को जर्मनी में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी
जाती थी। उन्होंने श्री
अरविंद के साथ अपने करीबी संपर्क को बनाए रखा और
भीतरी आध्यात्मिक अनुशासन का पालन किया। संयुक्त राज्य में उनकी वापसी पर, तारक की नियुक्ति कोलम्बिया विश्वविद्यालय में राजनीतिक विज्ञान के
प्रोफेसर के रूप में हुई और संयुक्त रूप से जॉर्जटाउन
विश्वविद्यालय में फेलो की नियुक्ति हुई। अपनी पत्नी के
साथ, वे 1935 में संसाधन पूर्ण तारकनाथ
दास फाउंडेशन खोला, ताकि शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया
जा सके और अमेरिका और एशियाई देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा मिल सके।[
वर्तमान में, इस फाउंडेशन द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ रहे भारतीय स्नातक
छात्रों को छात्रवृति के रूप में अनुदान दिया जाता है, इसके
तहत जो छात्र स्नातक की पढ़ाई का एक साल पूरा कर लिया हो या करने वाला हो और
स्नातक की आगे का पढ़ाई करता है। संयुक्त राज्य के लगभग एक दर्जन सो अधिक
विश्वविद्यालयों में तारक नाथ दास फंड हैं। केवल कोलंबिया
विश्वविद्यालय में निधि को मरियम कीटंगी दास फंड कहा जाता है, इसमें
महत्वपूर्ण मात्रा में धन राशि है और आय कोष का प्रयोग व्याख्यान और भारत संबंधित
सम्मेलनों पर किया जाता है। अन्य सहभागी विश्वविद्यालयों में पिट्सबर्ग
विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, वाशिंगटन विश्वविद्यालय, वर्जीनिया विश्वविद्यालय,
हावर्ड विश्वविद्यालय, येल विश्वविद्यालय,
शिकागो विश्वविद्यालय, मिशिगन विश्वविद्यालय,
विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय, अमेरिका
विश्वविद्यालय, मनोया पर हवाई विश्वविद्यालय शामिल हैं।
तारक उन लोगों में से एक थे जिन्हें 1947 में भारत
के विभाजन से भावनात्मक रूप से ठेस पहुंची थी और अपने
अंतिम दिनों तक दक्षिण
एशिया में क्षेत्र विभाजन प्रक्रिया का जोरदार
विरोध करते रहे। चालीस छियालीस साल के निर्वासन के बाद, उन्होंने
1952 में वातुमुल्ल फाउंडेशन के एक विजिटिंग प्रोफेसर के रूप
में अपनी मातृभूमि का दोबारा दौरा किया। उन्होंने कलकत्ता में विवेकानंद सोसायटी
की स्थापना की। 9 सितम्बर 1952 में बाघा
जतिन की वीर शहादत की 37वीं
वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए उन्होंने सार्वजनिक बैठक की अध्यक्षता की, अपने गुरू जतिनदा द्वारा स्थापित मूल्यों को युवाओं में
पुनर्जीवित करने का प्रयास किया। 22 दिसम्बर 1958 को
संयुक्त राज्य अमेरिका में लौटने पर 74 वर्ष की आयु में उनकी
मृत्यु हो गई।