Tuesday, April 24, 2018

राष्ट्रकवि रामधारी सिंह "दिनकर"


रामधारी सिंह 'दिनकर' 

23 सितंबर 1908 - 24 अप्रैल 1974


रामधारी सिंह 'दिनकर' हिन्दी के एक प्रमुख लेखककवि व निबन्धकार थे। वे आधुनिक युग के श्रेष्ठ वीर रस के कवि के रूप में स्थापित हैं। बिहार प्रान्त के बेगुसराय जिले का सिमरिया घाट उनकी जन्मस्थली है। उन्होंने इतिहासदर्शनशास्त्र और राजनीति विज्ञान की पढ़ाई पटना विश्वविद्यालय से की। उन्होंने संस्कृतबांग्लाअंग्रेजी और उर्दू का गहन अध्ययन किया था।

'दिनकरस्वतन्त्रता पूर्व एक विद्रोही कवि के रूप में स्थापित हुए और स्वतन्त्रता के बाद राष्ट्रकवि के नाम से जाने गये। वे छायावादोत्तर कवियों की पहली पीढ़ी के कवि थे। एक ओर उनकी कविताओ में ओजविद्रोहआक्रोश और क्रान्ति की पुकार है तो दूसरी ओर कोमल श्रृंगारिक भावनाओं की अभिव्यक्ति है। इन्हीं दो प्रवृत्तियों का चरम उत्कर्ष हमें उनकी कुरुक्षेत्र और उर्वशी नामक कृतियों में मिलता है।

उर्वशी को भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार जबकि कुरुक्षेत्र को विश्व के 100 सर्वश्रेष्ठ काव्यों में 74वाँ स्थान दिया गया।

दिनकर का जन्म 23 सितंबर 1908 को सिमरिया गाँवबेगूसरायबिहार में हुआ था। पटना विश्वविद्यालय से बी. ए. की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वे एक विद्यालय में अध्यापक हो गये। 1934 से 1947 तक बिहार सरकार की सेवा में सब-रजिस्टार और प्रचार विभाग के उपनिदेशक पदों पर कार्य किया। 1950 से 1952 तक मुजफ्फरपुर कालेज में हिन्दी के विभागाध्यक्ष रहेभागलपुर विश्वविद्यालय के उपकुलपति के पद पर कार्य किया और उसके बाद भारत सरकार के हिन्दी सलाहकार बने। उन्हें पद्म विभूषण की उपाधि से भी अलंकृत किया गया। उनकी पुस्तक संस्कृति के चार अध्याय  के लिये साहित्य अकादमी पुरस्कार तथा उर्वशी के लिये भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान किया गया। अपनी लेखनी के माध्यम से वह सदा अमर रहेंगे।
उन्होंने सामाजिक और आर्थिक समानता और शोषण के खिलाफ कविताओं की रचना की। एक प्रगतिवादी और मानववादी कवि के रूप में उन्होंने ऐतिहासिक पात्रों और घटनाओं को ओजस्वी और प्रखर शब्दों का तानाबाना दिया। उनकी महान रचनाओं में रश्मिरथी और परशुराम की प्रतीक्षाशामिल है। उर्वशी को छोड़कर दिनकर की अधिकतर रचनाएँ वीर रस से ओतप्रोत है। भूषण के बाद उन्हें वीर रस का सर्वश्रेष्ठ कवि माना जाता है।

ज्ञानपीठ से सम्मानित उनकी रचना उर्वशी की कहानी मानवीय प्रेमवासना और सम्बन्धों के इर्द-गिर्द धूमती है। उर्वशी स्वर्ग परित्यक्ता एक अप्सरा की कहानी है। वहींकुरुक्षेत्रमहाभारत के शान्ति-पर्व का कवितारूप है। यह दूसरे विश्वयुद्ध के बाद लिखी गयी रचना है। वहीं सामधेनी की रचना कवि के सामाजिक चिन्तन के अनुरुप हुई है। संस्कृति के चार अध्याय में दिनकरजी ने कहा कि “सांस्कृतिकभाषाई और क्षेत्रीय विविधताओं के बावजूद भारत एक देश है। क्योंकि सारी विविधताओं के बाद भीहमारी सोच एक जैसी है।

 विस्तृत दिनकर साहित्य सूची नीचे दी गयी है-

काव्य


1. बारदोली-विजय संदेश 1928

2. प्रणभंग 1929

3. रेणुका 1935

4. हुंकार 1938

5. रसवन्ती 1939

6. द्वन्द्गीत 1940

7. कुरूक्षेत्र 1946

8. धुप-छाह 1947

9. सामधेनी 1947

10. बापू 1947

11. इतिहास के आँसू 1951

12. धूप और धुआँ 1951

13. मिर्च का मजा 1951

14. रश्मिरथी 1952

15. दिल्ली 1954

16. नीम के पत्ते 1954

17. नील कुसुम 1955

18. सूरज का ब्याह 1955

19. चक्रवाल 1956

20. कवि-श्री 1957

21. सीपी और शंख 1957

22. नये सुभाषित 1957

23. लोकप्रिय कवि दिनकर 1960

24. उर्वशी 1961

25. परशुराम की प्रतीक्षा 1963

26. आत्मा की आँखें 1964

27. कोयला और कवित्व 1964

28. मृत्ति-तिलक 1964

29. दिनकर की सूक्तियाँ 1964

30. हारे की हरिनाम 1970

31. संचियता 1973

32. दिनकर के गीत 1973

33. रश्मिलोक 1974

34. उर्वशी तथा अन्य श्रृंगारिक कविताएँ 1974

गद्य


35. मिटूटी की ओर 1946

36. चित्तोड़ का साका 1948

37. अर्धनारीश्वर 1952

38. रेती के फूल 1954

39. हमारी सांस्कृतिक एकता 1955

40. भारत की सांस्कृतिक कहानी 1955

41. संस्कृति के चार अध्याय 1956

42. उजली आग 1956

43. देश-विदेश 1957

44. राष्ट्र-भाषा और राष्ट्रीय एकता 1955

45. काव्य की भूमिका 1958

46. पन्त-प्रसाद और मैथिलीशरण 1958

47. वेणु वन 1958

48. धर्मनैतिकता और विज्ञान 1969

49. वट-पीपल 1961

50. लोकदेव नेहरू 1965

51. शुद्ध कविता की खोज 1966

52. साहित्य-मुखी 1968

53. राष्ट्र-भाषा-आंदोलन और गांधीजी 1968

54. हे राम! 1968

55. संस्मरण और श्रृांजलियाँ 1970

56. भारतीय एकता 1971

57. मेरी यात्राएँ 1971

58. दिनकर की डायरी 1973

59. चेतना को शिला 1973

60. विवाह की मुसीबतें 1973

61. आधुनिक बोध 1973
आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी ने कहा कि दिनकरजी अहिंदीभाषियों के बीच हिन्दी के सभी कवियों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय थे और अपनी मातृभाषा से प्रेम करने वालों के प्रतीक थे। हरिवंश राय बच्चन ने कहा कि दिनकरजी को एक नहींबल्कि गद्यपद्यभाषा और हिन्दी-सेवा के लिये अलग-अलग चार ज्ञानपीठ पुरस्कार दिये जाने चाहिये। रामवृक्ष बेनीपुरी ने कहा कि दिनकरजी ने देश में क्रान्तिकारी आन्दोलन को स्वर दिया। नामवर सिंहने कहा कि दिनकरजी अपने युग के सचमुच सूर्य थे।

प्रसिद्ध साहित्यकार राजेन्द्र यादव ने कहा कि दिनकरजी की रचनाओं ने उन्हें बहुत प्रेरित किया। प्रसिद्ध रचनाकार काशीनाथ सिंह ने कहा कि दिनकरजी राष्ट्रवादी और साम्राज्य-विरोधी कवि थे।

रचनाओं के कुछ अंश


किस भांति उठूँ इतना ऊपरमस्तक कैसे छू पाँऊं मैं . ग्रीवा तक हाथ न जा सकतेउँगलियाँ न छू सकती ललाट . वामन की पूजा किस प्रकारपहुँचे तुम तक मानव,विराट .

रे रोक युधिष्ठर को न यहाँजाने दे उनको स्वर्ग धीर

पर फिरा हमें गांडीव गदालौटा दे अर्जुन भीम वीर --(हिमालय से)

क्षमा शोभती उस भुजंग कोजिसके पास गरल हो;

उसको क्या जो दन्तहीनविषहीनविनीतसरल हो। -- (कुरुक्षेत्र से)

पत्थर सी हों मांसपेशियाँलौहदंड भुजबल अभय;

नस-नस में हो लहर आग कीतभी जवानी पाती जय। -- (रश्मिरथी से)

हटो व्योम के मेघ पंथ सेस्वर्ग लूटने हम जाते हैं;

दूध-दूध ओ वत्स तुम्हारादूध खोजने हम जाते है।

सच पूछो तो सर में हीबसती है दीप्ति विनय की;

सन्धि वचन संपूज्य उसी काजिसमें शक्ति विजय की।

सहनशीलताक्षमादया को तभी पूजता जग है;

बल का दर्प चमकता उसके पीछे जब जगमग है।"

दो न्याय अगर तो आधा दोपर इसमें भी यदि बाधा हो,

तो दे दो केवल पाँच ग्रामरक्खो अपनी धरती तमाम।-- (रश्मिरथी / तृतीय सर्ग / भाग 3)

जब नाश मनुज पर छाता हैपहले विवेक मर जाता है। -- (रश्मिरथी / तृतीय सर्ग / भाग 3)।।

वैराग्य छोड़ बाँहों की विभा संभालो चट्टानों की छाती से दूध निकालो है रुकी जहाँ भी धार शिलाएं तोड़ो पीयूष चन्द्रमाओं का पकड़ निचोड़ो (वीर से)

1947 में देश स्वाधीन हुआ और वह बिहार विश्वविद्यालय में हिन्दी के प्रध्यापक व विभागाध्यक्ष नियुक्त होकर मुज़फ़्फ़रपुर पहुँचे। 1952 में जब भारत की प्रथम संसद का निर्माण हुआतो उन्हें राज्यसभा का सदस्य चुना गया और वह दिल्ली आ गए। दिनकर 12 वर्ष तक संसद-सदस्य रहेबाद में उन्हें सन 1964 से 1965 ई. तक भागलपुर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया। लेकिन अगले ही वर्ष भारत सरकार ने उन्हें 1965 से 1971 ई. तक अपना हिन्दी सलाहकार नियुक्त किया और वह फिर दिल्ली लौट आए।

दिनकरजी को उनकी रचना कुरुक्षेत्र के लिये काशी नागरी प्रचारिणी सभाउत्तरप्रदेश सरकार और भारत सरकार से सम्मान मिला। संस्कृति के चार अध्याय के लिये उन्हें 1959 में साहित्य अकादमी से

सम्मानित किया गया। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने उन्हें 1959 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया। भागलपुर विश्वविद्यालय के तत्कालीन कुलाधिपति और बिहार के राज्यपाल जाकिर हुसैनजो बाद में भारत के राष्ट्रपति बनेने उन्हें डॉक्ट्रेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया। गुरू महाविद्यालय ने उन्हें विद्या वाचस्पति के लिये चुना। 1968 में राजस्थान विद्यापीठ ने उन्हें साहित्य-चूड़ामणि से सम्मानित किया। वर्ष 1972 में काव्य रचना उर्वशी के लिये उन्हें ज्ञानपीठ से सम्मानित किया गया। 1952 में वे राज्यसभा के लिए चुने गये और लगातार तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे।]

1999 में भारत सरकार ने उनकी स्मृति में डाक टिकट जारी किया। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मन्त्री प्रियरंजन दास मुंशी ने उनकी जन्म शताब्दी के अवसर पर रामधारी सिंह दिनकर- व्यक्तित्व और कृतित्व पुस्तक का विमोचन किया।

उनकी जन्म शताब्दी के अवसर पर बिहार के मुख्यमन्त्री नीतीश कुमार ने उनकी भव्य प्रतिमा का अनावरण किया। कालीकट विश्वविद्यालय में भी इस अवसर को दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।




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