Thursday, February 1, 2018

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ का 51वां प्रादेशिक सम्मेलन

सिटीजन चार्टर से शिक्षा विभाग में आएगी पारदर्शिता : डॉ. दिनेश
- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ का 51वां प्रादेशिक सम्मेलन
- समय पर काम न करने वाले अधिकारी पर होगी कार्रवाई
शिक्षा विभाग में पारदर्शिता लाने के लिए सिटीजन चार्टर लागू किया जाएगा, जिसमें हर कार्य की समय सीमा निर्धारित रहेगी। समस्याओं के निस्तारण के लिए शिक्षकों को दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। जो भी जिम्मेदार अधिकारी समय सीमा के भीतर काम पूरा नहीं करेगा, उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। यह बातें उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कही। वह गुरुवार को मोतीनगर स्थित महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के 51वें प्रादेशिक सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि शिक्षक एक सम्मानित पद है, जो समाज को दिशा दिखाता है। शिक्षकों की समस्याओं का निस्तारण कराना हमारा कर्तव्य है। डॉ. शर्मा ने कहा कि वित्तविहीन व तदर्थ शिक्षकों के हित में सरकार जल्द ही नियमावली लाएगी। उन्होंने प्रदेश में खाली पड़े शिक्षकों के पद को जल्द भरे जाने की बात कही। इस दौरान नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, अमरनाथ सिंह, विधायक कमलाकांत शर्मा, विधायक बृजेश रावत, विधायक चौधरी उदयभान सिंह, एमएलसी संजय मिश्रा, ओमपाल सिंह, पूर्व विधायक सुरेश तिवारी आदि ने अपने- अपने विचार रखे। देर शाम अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन भी हुआ।
नकलविहीन परीक्षा कराएंगे
डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि हर साल 75 लाख से अधिक बच्चे यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा देते हैं। इस वर्ष नकलविहीन परीक्षा कराई जाएगी। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए डिकोडिंग, सीसीटीवी कैमरे और एसटीएफ की व्यवस्था की गई है। कॉपियों पर डिकोडिंग होने से किसी भी सेंटर पर बच्चों की कॉपियों की अदला-बदएनसीईआरटी पैटर्न पर शुरू होगा सत्र
डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी बोर्ड की शिक्षा व्यवस्था में और सुधार के लिए एक अप्रैल से शुरू होने वाला नया सत्र एनसीईआरटी पैटर्न पर शुरू होगा, जिससे प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और बेहतर होगी।
ऑनलाइन कर सकेंगे ट्रांसफर के लिए आवेदन
डॉ. शर्मा ने कहा कि शिक्षकों को ट्रांसफर से लिए भटकना नहीं होगा। शिक्षक ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वरीयता के आधार पर शिक्षकों का ट्रांसफर किया जाएगा। इस प्रकिया से ट्रांसफर नीति में पारदर्शिता आएगी। ट्रांसफर के नाम पर मैनेजमेंट द्वारा वसूली जाने वाली रकम पर अंकुश लगेगा।
कर्तव्य का पालन करना ही धर्म
नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अपने कर्तव्य का पालन करना ही धर्म है। धर्म का मतलब सिर्फ आस्था से ही नहीं होता है। हम जो भी छोटा या बड़ा कार्य कर रहे हैं उसे पूरी ईमानदारी से करें। अगर हम सभी लोग अपना काम ईमानदारी से करें तो आधी से अधिक समस्याएं खुद खत्म हो जाएंगी।
ये हैं प्रमुख मांगे
- नकलविहीन परीक्षा कराई जाए
- तदर्थ शिक्षकों को विनियमित किया जाए
- पुरानी पेंशन योजना बहाल की जाए
- वित्तविहीन शिक्षकों को सम्मानजनक मानदेय दिया जाए
साभार दैनिकजागरण 

ensoul

money maker

shikshakdiary

bhajapuriya bhajapur ke